THE INTER-DISCIPLINARY RELATIONSHIP OF POETRY, LITERATURE, MUSIC AND MINIATURE PAINTING

काव्य, साहित्य, संगीत एवं लघु चित्रकला का अन्तः - अनुशासनिक संबंध

Authors

  • Dr. Kumkum Mathur Professor Painting, Sha. Kamla Raja Kanya (Late), College, Gwalior (MP)

DOI:

https://doi.org/10.29121/granthaalayah.v7.i11.2019.983

Keywords:

कला, मनोविज्ञान, सम्बन्ध

Abstract [English]

English : Poetry, music and painting are the composition of the emotional instinct of the human heart. The sensitive artist is also the master of the brain as well as a clean heart. Therefore, as he is unaware, as he comes in contact with the environment, his shadow falls on the artist's brain in such an influential way that he is forced to reveal the evocative emotions in his heart and then art is born. The word presents itself through the rich poetry of composition, by the rich music of the vocals, and by the rich painting of the paintbrush.


Hindi : काव्य, संगीत एवं चित्रकला मानव हृदय की रागात्मक वृत्ति की रचना है। संवेदनशील कलाकार मस्तिष्क के साथ साथ स्वच्छ हृदय का भी स्वामी होता है। अतः वह जाने अन्जाने, जैसे भी वातावरण के संपर्क में आता है, उसकी छाया कलाकार के मस्तिष्क पर इतने प्रभावशाली रूप में पड़ती है कि वह अपनी ह्रदय में उठती भावतरंगों को प्रकट करने हेतु विवश हो जाता है और तब कला का जन्म होता है। शब्द रचना का धनी काव्य के द्वारा, स्वर का धनी संगीत के द्वारा, तथा तूलिका का धनी चित्रकारी द्वारा स्वयं को प्रस्तुत करता है।

Downloads

Download data is not yet available.

References

उपाध्याय नर्मदा प्रसाद, भारतीय चित्रांकन परम्परा, प्रथम संस्करण 2003, पृ. क्र. 29

एबिलिंग क्लॉस, रागमाला पेण्टिग, प्रकाशक, रवि कुमार, 1972, पृ. क्र. 30-32.

पाठक, डॉ. सुनंदा, हिन्दुस्तानी संगीत पद्धति में राग की उत्पत्ति एवं विकास, प्रथम सस्कंरण वर्ष 1989 पृ. 32.

शिवशक्ति समायोगाद्रागाणां सम्भवों भवेत पन्चास्यात, पन्चरागाः स्युषष्ठस्तु गिरिजा मुखात्‌। संगीत दर्पण, दामोदर, 1625, पृ. 478.

मुकर्जी राधाकमल, भारत की संस्कृति और कला, दिल्ली 1959, पृ.क्र. 306-307

द्विवेदी हरिहर निवास, तानसेन, जीवनी व्यक्तित्व तथा कृतित्व, प्रथम संस्करण 1986, पृ. 218

कृपया देखे चित्र क्रमांक 01 कोटा बूंदी शैली 1750-1770 मध्य भारत (साभार, इण्डियन मिनियेचर, फ्रांसिस बूनेल, पृ. क्र. 25)

भरत का नाद्‌यशास्त्र, अध्याय 34 (द्रष्टव्य - वर्मा अविनाश बहादुर, भारतीय चित्रकला का इतिहास, चतुर्थ संस्करण 1980, पृ. क्र 248.) DOI: https://doi.org/10.2307/2684077

कृपया देखें चित्र क्रमांक 02, विरहोत्कंठिता नायिका, दक्षिण शैली, 17 ए.डी. (साभार ललित कला अकादमी, मिनियेचर पेटिंग पृ.क्र 63)

केशवदास द्वारा रचित रसिकप्रिया एक श्रृंगारिक ग्रंथ है। जिसका रचनाकाल 1493 मान्य है।

कृपया देखें चित्र क्र 03 रागिनी बसंत, राधा कृष्ण, (साभार पॉल प्रतापदित्य, क्लासिकल ट्रेडीशन इन राजपूत पेटिंग, प्लेट .12)

टीकाकार पोद्धार हनुमान प्रसाद, श्री रामचरित मानस, 2016, ग्यारहवा संस्करण, पृ.क्र. 892.

कृपया देखें चित्र क्र 04, रामदरबार, राधोगढ़ (मध्यभारत) 18वीं शताब्दी, (साभार पोर्टफोलियो, रामायण, प्रकाशक नेशनक म्यूजियम.

शर्मा विनयमोहन (टीकाकार) कृष्णायन, पण्डित द्वारका प्रसाद मिश्रा, प्रथम संस्करण, 1984, पृ. क्र. 137.

कृपया देखे चित्र क्र. 05 राधा कृष्ण लघु चित्र निजी संग्रह (साभार - इण्डियन मिनियेचर, बूनेल फ्रांसिस, पृ.क्र.94) .

गैरोला वाचस्पति, भारतीय चित्रकला, प्रथम संस्करण, 1963, पृ. क्र. 32. (कुमकुम माथुर)

Downloads

Published

2019-11-30

How to Cite

Mathur, K. (2019). THE INTER-DISCIPLINARY RELATIONSHIP OF POETRY, LITERATURE, MUSIC AND MINIATURE PAINTING: काव्य, साहित्य, संगीत एवं लघु चित्रकला का अन्तः - अनुशासनिक संबंध. International Journal of Research -GRANTHAALAYAH, 7(11), 70–74. https://doi.org/10.29121/granthaalayah.v7.i11.2019.983