THE ARCHAEOLOGICAL SITES OF MIRZAPUR
मिर्जापुर के पुरा शैल चित्र स्थल
DOI:
https://doi.org/10.29121/granthaalayah.v7.i11.2019.3741Keywords:
मिर्जापुर, शैल, चित्र स्थलAbstract [English]
The prehistoric man's era, which is reflected in the name of the Dark Ages, is also called from the unknown period, and the script was not invented in this period, in which case the human means of expressing his inner feelings in the pictures. Created, executed what he saw or felt, through the observation of these pictures, the knowledge of the prehistoric human's struggling life process and heterogeneous environment is gained, the idea of depicting how he struggles with so many odd situations It must have come and not just the idea, how to invent such a wide scale illustration, but far ahead of these ideas of ours, prehistoric humans gave us proof of their original origin and aesthetic sense through the medium of rock paintings.
प्रागैतिहासिक काल के मानव का काल जो अंधकार युग के नाम से प्रतिबिम्बित है, को अज्ञात काल से भी पुकारा जाता है, और इस काल में लिपि का अविष्कार नही हआ था, इस स्थिति में मानव ने अपनी आन्तरिक भावनाओं को प्रकट करने का माध्यम चित्रों को बनाया, उसने जो देखा या महसूस किया, उसे चित्रों के माध्यम से निष्पादित किया, इन चित्रों के अवलोकन से प्रागैतिहासिक मानव के संघर्षपूर्ण जीवन प्रक्रिया तथा विषमगत वातावरण का ज्ञान प्राप्त होता है, कैसे इतनी विषम परिस्थितियों से संघर्ष करते करते उसे चित्रण करने का विचार आया होगा और सिर्फ विचार ही नही, इतने व्यापक पैमाने पर चित्रण का अविष्कार कैसे किया होगा, किन्तु हमारे इन विचारों से बहुत आगे, प्रागैतिहासिक मानव ने अपनी मौलिक उद्भावना एवं सौन्दर्य बोध का प्रमाण हमें शैल चित्रों के माध्यम से दिया।
Downloads
References
(1) वाकडकर, डॉ. वी. एस., प्रिहिस्टोरिक केव पेंटिंग, मार्ग पब्लिकेशन, बम्बई, 1966, पृ. 28, 29 ।
(2) पांडे, एस. के., इण्डियन रॉक पेंटिंग-स्टडी ऐण्ड सिम्बल, मार्ग पब्लिकेशन, बम्बई, 1966, पृ. 28, 29 ।
तिवारी , डॉ. राकेश और चन्द्र, गिरीश, प्रागधारा अंक 2, पृ. 90, 91, 92 ।
न्युमेयर, इरविन, प्रिहिस्टोरिक इण्डियन रॉक पेंटिंग, आक्सफोर्ड यूनीवर्सिटी प्रेस, कलकत्ता, 1983, पृ. 6, 7 . 11 ।
वर्मा, डॉ. राधाकान्त, रॉक आर्ट ऑफ सेंट्रल इण्डिया, नॉर्थ विंध्य रीजन-आर्यन बुक इंटरनेशनल, नई दिल्ली, 2012, पृ. 33, 37, 104, 105 106, 109 ।
तिवारी, डॉ. राकेश थिरकते शैलचित्र, युवा परिभ्रमण एवं सांस्कृतिक-समिति, उत्तर प्रदेश, लखनऊ, 1982, पृ. 10, 11 ।
गुप्त, डॉ. जगदीश, प्रागैतिहासिक भारतीय चित्रकला, राजकमल प्रकाशन, इलाहाबाद, 1967, पृ. 26 65 69 ।
तिवारी, डॉ. राकेश, रॉक पेंटिंग ऑफ मिर्जापुर, यूरेका प्रिन्टर्स,1996, पृ. 23, 25 26 । DOI: https://doi.org/10.1097/00152193-199611000-00009
चक्रवर्ती, के. के., रॉक आर्ट ऑफ इण्डिया, पेंटिंग एण्ड ए ग्रेविंग प्रकाशक, सिटीजन प्रिंटर्स, नई दिल्ली, 1985, पृ. 206 ।
चक्रवर्ती, के. के. और वेडनारिक, राबर्ट जी. इण्डियन रॉक आर्ट ऐण्ड इट्स ग्लोबल कान्टेस्ट, पेंटिंग ऐण्ड ए ग्रेविंग प्रकाशक, सिटीजन प्रिंटर्स, नई दिल्ली, 1985, पृ. 31 ।
डैªक, ब्रोकमैन गजट इयर, मिर्जापुर, पृ. 284 ।
Downloads
Published
How to Cite
Issue
Section
License
With the licence CC-BY, authors retain the copyright, allowing anyone to download, reuse, re-print, modify, distribute, and/or copy their contribution. The work must be properly attributed to its author.
It is not necessary to ask for further permission from the author or journal board.
This journal provides immediate open access to its content on the principle that making research freely available to the public supports a greater global exchange of knowledge.