THE EXPRESSIVE SKILLS OF THE POETRY OF SAINT ANONYMOUS

संत बेनामी जी के काव्य का अभिव्यंजना-कौशल

Authors

  • Satish Kumar Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth Varanasi

DOI:

https://doi.org/10.29121/granthaalayah.v5.i3.2017.1775

Abstract [English]

The Bhava Paksha (expression expression) and Kala Paksha (expression expression party) of any literature are essentially accepted. In the emotional aspect or expression aspect, the creator brings his spirit to the masses. In other words, if we can say that, the message that the creator wants to convey to the society through his creation is considered to be the expression side. It is a known fact that every composition has a purpose. This objective is based on the perfection of the emotional aspect. Bhava Paksha is considered an essential part of any composition.


किसी भी साहित्य के भाव पक्ष (अभिव्यक्ति पक्ष) और कला पक्ष (अभिव्यंजना-पक्ष) अनिवार्यतः स्वीकार किए गए हैं। भाव पक्ष अथवा अभिव्यक्ति पक्ष मंे रचनाकार अपने भावांे को जनमानस तक पहुँचाता है। दूसरे शब्दांे, में यदि कहें तो यह कह सकते हैं कि रचनाकार अपनी रचना के माध्यम से जो संदेश समाज को देना चाहता है, उसे ही अभिव्यक्ति पक्ष माना जाता है। यह विदित तथ्य है कि प्रत्येक रचना का कोई न कोई उद्देश्य अवश्य होता है। यह उद्देश्य भाव पक्ष की पूर्णता पर ही आधारित होता है। भाव पक्ष किसी भी रचना का अनिवार्य अंग माना जाता है।

Downloads

Download data is not yet available.

References

डाॅ0 गोविंद त्रिगुणायतः कबीर का अभिव्यंजना कौशल, पृ0133

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, मानविकी विद्यापीठः ‘साहित्य एवं उसके अंग, ‘पृ046.

बेनामी आत्म-बोध, ‘आरती पद’, पृ016

बेनामी आत्म-बोध, ‘चिंतामणी’ पृ0167

वही, ‘परमहंसन का विवाह’ पृ092

बेनामी आत्म-बोध, ‘पद’ शीर्षक पृ0131

वही, ‘आल्हा’ शीर्षक पृ0101

बेनामी आत्म-बोध ‘परमहंसन का विवाह’, पृ092

बेनामी आत्म-बोध, ‘सिधांतवात्र्ता’ शीर्षक, पृ074

वही, ‘आल्हा’ शीर्षक, पृ097

वही, पृ00-14

वही, पृ014

वही, पृ014

वही, पृ014

वही, पृ014

वही, पृ014

Chamber’s Twentieth, Century Dictionary – Page 527

डाॅ0 नगेन्द्रः काव्य बिम्ब, पृ05

Shorter Oxfort Dictionary : Page 604

बेनामी आत्म-बोध, ‘गीता’ शीर्षक, पृ051

वही ‘परमहंसन का विवाह’ शीर्षक पृ092

इन्द्रिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय,मानविकी विद्यापीठः छंद एवं अलंकार, पृ06

वही, पृ06

वही, पृ07

वही, पृ07

बेनामी आत्म-बोध, ‘आरती अद्वैत-ज्ञान’, शीर्षक पृ010

बेनामी आत्म-बोध, ‘सिधातवात्र्ता’ शीर्षक, पृ057

बेनामी आत्म्म-बोध, ‘होरी’ शीर्षक, पृ0113-114

Downloads

Published

2017-03-31

How to Cite

Kumar, S. (2017). THE EXPRESSIVE SKILLS OF THE POETRY OF SAINT ANONYMOUS: संत बेनामी जी के काव्य का अभिव्यंजना-कौशल. International Journal of Research -GRANTHAALAYAH, 5(3), 252–260. https://doi.org/10.29121/granthaalayah.v5.i3.2017.1775